hindiNewsअंतरराष्ट्रीयराष्ट्रीय

‘मुझसे बात करो, किस बात से डरते हो?’, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से कहा

Spread the news

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध लगातार जारी है और अभी युद्ध रुकने के भी कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। हालांकि, इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने गुरुवार को कहा है कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी बातचीत चाहते हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलेदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि पुतिन से सीधी बात ही युद्ध खत्म करने का रास्ता है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलेदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि अगर रूस के राष्ट्रपति व्लोदिमीर पुतिन हमसे सीधी वार्ता करें तो दोनों देशों के बीच जारी युद्ध खत्म हो सकता है।

मैं काटता नहीं हूं; आइए, बैठकर बात करें- जेलेंस्की ने पुतिन से किया अनुरोध
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने का अनुरोध किया है। साथ ही उन्होंने अपने इस प्रस्ताव के साथ व्यंग्य भी किया। उन्होंने पुतिन की फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों के साथ हाल में हुई मुलाकात की तस्वीरों की ओर इशारा करते हुए गुरुवार को कहा, मेरे साथ बैठकर वार्ता कीजिये, 30 मीटर दूर बैठकर नहीं। बता दें कि पुतिन-मैक्रों की मुलाकात की तस्वीरों में एक बहुत लंबी मेज के एक छोर पर पुतिन जबकि दूसरे छोर पर मैक्रों बैठे दिखाई दे रहे हैं। जेलेंस्की ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेनल में कहा, मैं काटता नहीं हूं। आप किस बात से भयभीत हैं? जेलेंस्की ने कहा कि बातचीत करना समझदारी है। बातचीत जंग से बेहतर है।

जेलेंस्की ने पश्चिम से यूक्रेन को सैन्य सहायता बढ़ाने का आह्वान किया
जेलेंस्की ने पश्चिम से यूक्रेन को सैन्य सहायता बढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा कि रूस यूरोप के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा, “यदि आप में आसमान को बंद करने की शक्ति नहीं है, तो मुझे विमान दे दो!” इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने गुरुवार को यूक्रेनी नागरिकों से वादा किया कि रूसी सेना के आक्रमण से बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान की मरम्मत की जाएगी और इसका बिल मॉस्को को भरना होगा।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलेदिमीर जेलेंस्की ने कहा, “यदि आप अभी नहीं जाना चाहते हैं- मेरे साथ बातचीत की मेज पर बैठो, मैं स्वतंत्र हूं, मैं एक सामान्य आदमी हूं, मेरे साथ बैठो, मुझसे बात करो, किस बात से डरते हो?” वोलेदिमीर जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को संबोधित करते हुए कहा, “हम रूस पर हमला नहीं कर रहे हैं और हम उस पर हमला करने की योजना नहीं बना रहे हैं। आप हमसे क्या चाहते हैं? हमारी जमीन छोड़ दो।” उन्होंने कहा, “किसी ने नहीं सोचा था कि आधुनिक दुनिया में एक आदमी एक जानवर की तरह व्यवहार कर सकता है।”

पुतिन बोले- विदेशियों को निकालने में देरी कर रहा यूक्रेन
सिक्योरिटी काउंसिल के साथ हुई बैठक के बाद गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा बयान दिया है। पुतिन ने यूक्रेन पर आरोप लगाते हुए कहा कि यूक्रेन विदेशी नागरिकों को ढाल बना रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सेना वहां से नागरिकों को निकलने में मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में भारतीयों समेत चीनी नागरिकों को भी बंधक बनाया गया है और विदेशियों को निकालने में यूक्रेन देरी कर रहा है।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से पुतिन ने की बात
फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने रूसी व्लादिमीर राष्ट्रपति पुतिन से गुरुवार को फिर से बातचीत की। मैक्रों से बातचीत में पुतिन ने बताया कि वह यूक्रेन में क्या हासिल करना चाहते हैं। पुतिन ने यूक्रेन पर जारी हमलों को लेकर कहा है कि हम अपना मिशन, लक्ष्य हासिल होने तक जारी रखेंगे। व्लादिमीर पुतिन ने इस बात पर भी जोर दिया कि रूसी सशस्त्र बल नागरिकों को धमकी नहीं दे रहे हैं और न ही नागरिक प्रतिष्ठानों पर हमला कर रहे हैं।

यूक्रेन में आगे और खराब होने वाले हैं हालात- फ्रांसीसी राष्ट्रपति
बातचीत को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि अभी यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के बुरे हालात आने बाकी है। मैक्रों से बातचीत में पुतिन ने बताया कि वह यूक्रेन में क्या हासिल करना चाहते हैं। रूस और यूक्रेन के बीच एक हफ्ते से ज्यादा समय से जंग चल रही है। बता दें कि, रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू होने के बाद पुतिन और मैक्रों की ये दूसरी बार बातचीत हुई है।

Comment here